कांवड़ियों को सेवा में लगे पुलिस अधिकारियों की सेवा को समर्पित परमार्थ गंगा आरती

परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल श्रीमती श्वेता चौबे के नेतृत्व में रातदिन एक कर कांवडियों को सुरक्षा व सहायता प्रदान करने वाले पुलिस अधिकारियों को रूद्राक्ष की माला और पौधा भेंट कर सम्मानित किया।

कांवड़ यात्रा को सफल बनाने के लिये रात-दिन मेहनत करने वाले पुलिस विभाग को आज की परमार्थ गंगा आरती समर्पित की गयी। परमार्थ गंगा तट पर स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने कांवड़ यात्रियों को सुविधायें और सुरक्षा देने हेतु अपनी सुविधाओं का त्याग करने वाले पुलिस अधिकारियों का अभिनन्दन किया। पुलिस विभाग न केवल कांवड के दौरान बल्कि अन्य सभी अवसरों पर भी रात-दिन, कड़कती धूप और वर्षा में भीगते हुये अपनी उत्कृष्ट सेवायें प्रदान करते हैं, परमार्थ गंगा तट पर आज उनकी सेवाओं को सम्मानित किया गया।

स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने कहा कि अपने सुख, परिवार और पारिवारिक जिम्मेदारियों को त्याग कर कड़कती धूप और बरसात में दूसरों को सुविधायें प्रदान करना ही वास्तविक सेवा है और सेवा का सच्चा स्वरूप भी यही हैं। करोड़ों की संख्या मंे आये कांवड़ियों के लिये रूट प्लान करना, गंगा में बहते शिव भक्तांे की जान बचाना और बिछड़े हुये लोगों को उनके अपने से मिलवाना और खोया-पाया विभाग पर रात-दिन तैनात रहकर कार्य करने वाले वास्तव में अभिनन्दन के पात्र हंै।

स्वामी जी ने कहा कि इस वर्ष जिस प्रकार शिव भक्तों का सैलाब उमड़ा है और उसे नीलकंठ महादेव जी के दर्शन के लिये जिस प्रकार रूट प्लान तैयार किया गया, वास्तव में अद्भुत व्यवस्थायें हैं, साथ ही इस बार अधिकमास होने के कारण इन व्यवस्थाओं को अधिक समय तक बनाये रखना भी एक बड़ी जिम्मेदारी है। ऐसे में हमारे पुलिसकर्मी भीड़ को भी सम्भाल रहे हैं और भक्तिभाव को भी लोगों में बनायें रखने में जो सहयोग प्रदान कर रहे है वह सचमुच प्रशंसनीय है।

स्वामी जी ने कहा कि इस अवसर पर प्रशासन और सरकार के साथ स्थानीय संस्थायें और लोग भी साथ आ जायें तो और भी बेहतर सुविधायें दी जा सकती है।

इस अवसर पर परमार्थ निकेतन के नाम फर्जी बुकिंग और फ्राड करने वाले अपराधी को पकड़ने वाली पुलिस टीम को रूद्राक्ष की माला भेंट कर सम्मानित किया गया। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल श्रीमती श्वेता चौबे और उनके साइबर सेल के 10 पुलिस अधिकारियों को भी आज सम्मानित किया।

कांवड़ यात्रा मंे सेवायें प्रदान कर रहे पुलिस अधिकारियों, साइबर सेल के 10 अधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल श्रीमती श्वेता चौबे को आज परमार्थ निकेतन में आमंत्रित किया तथा सभी ने मिलकर माँ गंगा की दिव्य आरती में सहभाग किया।