परमार्थ निकेतन में भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के सम्मान में आयोजित मेरी माटी मेरा देश अभियान

परमार्थ निकेतन में भारत के 77 वें स्वतंत्रता दिवस के सम्मान में 9 अगस्त से 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस तक राष्ट्र भक्ति से युक्त विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

इस स्वतंत्रता दिवस पर भारत में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में अद्भुत और मार्मिक अभियानों की शुरूआत की जा रही है। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के सम्मान में आयोजित किया जा रहा है, जिससे पूरे भारत में देशभक्ति और देश प्रेम की भावना का प्रसार होगा।

मेरी माटी, मेरा देश अभियान के अन्तर्गत आज परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी और परमार्थ निकेतन के ऋषिकुमारों ने अपनी माटी को हाथों में लेकर संकल्प लिया।

स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने कहा  कि हमारे देश का सौभाग्य है कि हमारे देश के पास तपस्वी, यशस्वी, ऊर्जावान, कर्मयोगी प्रधानमंत्री के रूप में श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं, जिन्होंने पूरे देश को जगाया है, राष्ट्र प्रेम का पाठ पढ़ाया है। हम सब छोटे-छोटे प्रयास इस देश को महान बनायेंगे। उनका चिंतन न केवल भारत को बल्कि पूरी दुनिया को मार्गदर्शन प्रदान कर रहा है। आईये हम अपने स्तर पर सहयोग कर वसुधैव कुटुम्बकम् के दिव्य सूत्र को साकार करने हेतु अपना योगदान प्रदान करें।

माननीय मोदी जी ने मन की बात के माध्यम से देशवासियों को संदेश दिया था जिसमें मेरी माटी, मेरा देश इस यात्रा में भारत भर के विभिन्न गांवों से मिट्टी एकत्र करना शामिल है, जो देश के विविध क्षेत्रों के सार का प्रतीक है। पौधों सहित मिट्टी के इन कलशों को एक भव्य ’अमृत कलश यात्रा’ में दिल्ली लाया जाएगा तथा ‘अमृत वाटिका’ स्थापित की जाएगी, जिससे एक शान्ति उद्यान बनेगा जो देश की एकता और विविधता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास मिट्टी और पौधों को मिलाकर एक ‘अमृत वाटिका’ बनाई जाएगी जो ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का प्रतीक होगी। उन्होंने कहा, मैंने पिछले वर्ष लाल किले से अमृत काल के अगले 25 वर्षों के लिए ‘पंच प्राण’ के बारे में बात की थी। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में भाग लेकर इन ‘पांच संकल्पों’ को पूरा करने का संकल्प लें क्योंकि यह अपने राष्ट्र के लिये आवश्यक है।

स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने भारत वासियों का आह्वान करते हुये कहा कि आप सभी संकल्प लेते समय अपने देश की पवित्र मिट्टी को थामते हुए अपनी सेल्फी अपलोड करें, जिस प्रकार विगत वर्ष पूरा भारत स्वतंत्रता दिवस पर, ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के लिए एक साथ आया था। ‘उसी तरह, इस बार भी हमें हर घर पर तिरंगा फहराना है, और इस परंपरा को जारी रखना है।’ आईये भारत के प्रधानमंत्री जी के इस आह्वान को हम सभी स्वीकार व अंगीकार करें।